ये 5 बातें जो धन के देवता कुबेर को प्रसन्न कर सकती है और आपको धनवान बना सकती है !!

जैसा कि आप सब जानते हैं भगवान शिव नेम धन के देवता कुबेर को बहुत समय पहले द्वारपाल नियुक्त किया था और आप यह भी जानते होंगे कि कुबेर देवता रावण के सौतेले भाई होते हैं किंतु अपने ब्राह्मण गुणों के कारण कुबेर देवता बनाए गए हैं। हमने लक्ष्मी जी की पूजा का काफी की है लेकिन माता लक्ष्मी जी की पूजा से भी कभी हमें फल प्राप्त नहीं हो पाता है तो ऐसे में व्यक्ति को धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको धन के देवता कुबेर से जुड़ी पांच जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप धन के देवता कुबेर को प्रसन्न कर सकते हैं।

1 ओम श्री ओम श्री ओम हीम श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः इस मंत्र का जाप हर दिन सुबह शाम करने से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते हैं इस मंत्र का जाप 108 बार करना अनिवार्य होता है और इस मंत्र के जाप खत्म होने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें इससे आपको बहुत जल्दी लाभ मिलेगा।

2 अगर आपको धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करना है तो भगवान शिव के सामने हर रात दीपक जलाएं क्योंकि भगवान शिव के सामने दीपक जलाने से ही कुबेर धन के देवता बने हैं इसलिए जब भी कोई व्यक्ति रात के समय भगवान शिव के सामने दीपक जलाता है उस पर को बढ़ा देता विशेष ध्यान देते हैं।

3 अगर आप घर के अंदर कुबेर देवता की तस्वीर या मूर्ति लगाएंगे तो यह बहुत लाभदायक होगा। अगर आपको धन संबंधी कोई परेशानी है या फिर आपके घर में धन रुक-रुककर आता है तो घर में कुबेर देवता की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ उत्तर दिशा की ओर विराजित करें जिससे आपको लाभ मिलेगा।

4 घर में आप जहां भी धन रखते हैं या फिर जहां भी आप तिजोरी रखते हैं वहां पर धन के देवता कुबेर का वास होना बहुत ही आवश्यक माना जाता है क्योंकि धन के देवता कुबेर को धन का कोषाध्यक्ष माना गया है पहले मंदिरों के बाहर धन के देवता कुबेर की मूर्तियां जरूर होती थी क्योंकि वह धन की रक्षा करते थे।

5 जो लोग इस बात को जानते हैं वह लोग हमेशा दिवाली पर पंडित से कुबेर जी के गुप्त पूजा जरूर करवाते हैं यह पूजा गुप्त नहीं होती है बस इस पूजा का सब को बताया नहीं जाता है अगर यह पूजा दिवाली के समय बिल्कुल सही पंडित के द्वारा सही मंत्रों से की जाए तो कुछ ही महीनों में उस घर में धन की बरकत आना शुरू हो जाती है।

4 Comments