पढ़िए अनोखे मंदिर के बारे में जहाँ चढ़ता है चाकलेट का प्रसाद….!!!!

पढ़िए अनोखे मंदिर के बारे में जहाँ चढ़ता है चाकलेट का प्रसाद….!!!!

चॉक्लेट का प्रसाद

आपने मंदिर तो अकसर देखे होंगे,लेकिन क्या आपने कभी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां श्रद्धालु भगवान के चरणों में चॉकलेट अर्पित करते हों..?
केरल का ‘थेक्कन पलानी’ बालसुब्रमण्यम मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालु ईश्वर के चरणों में फूल, चंदन और फल नहीं, बल्कि तरह-तरह की चॉकलेट चढ़ाते हैं और उन्हें पूजा के बाद प्रसाद के रूप में भी चॉकलेट ही दी जाती है। मंदिर में ‘बालमुरगन’ की पूजा की जाती है। हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार, मुरुगन को सुब्रमण्यम और कार्तिकेय के नाम से भी जाना जाता है, जो शिव और देवी पार्वती के पुत्र हैं।कस्बे के बाहरी इलाके में सुब्रहमण्यपुरम में स्थित इस मंदिर में विराजमान भगवान को ‘मंच मुरगन’ के नाम से जाना जाता है।

मंदिर जहाँ चढ़ता है चॉक्लेट का प्रसाद

विभिन्न जाति, समुदाय और धर्म के लोग मुरगन  का आशीर्वाद पाने के लिए गत्ते के डिब्बों में चॉकलेट लेकर मंदिर आते हैं। हालांकि किसी को इस बारे में नहीं पता कि चॉकलेट अर्पित करने की परंपरा कब और कैसे आरंभ हुई। किसी ने सोचा होगा कि बाल मुरगन को चॉकलेट पसंद है और तभी से यह परंपरा आरंभ हुई होगी। शुरआत में बच्चे चॉकलेट चढ़ाते थे लेकिन अब सभी आयु के श्रद्धालु ऐसा करते हैं।

मंदिर जहाँ चढ़ता है चॉक्लेट का प्रसाद

मुरगन सभी की मनोकामना पूर्ण करे।

 

 

 

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.