आप भी पढ़े;नवरात्री के 9 दिन किस रंग के कपडे पहनना होगा शुभ..!!!

इस साल 21 सितंबर से शारदीय नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं,आज हुक्म बात कर रहें है नवरात्री के 9 दिन किस रंग के कपडे पहनना होगा आपके लिए शुभ अगर इस बार नवरात्र के हर दिन इस रंग के कपड़े पहनेंगे तो मां दुर्गा करेंगी कृपा और सुख-समृधि।

हमारे हिंदू पंचांग के अनुसार नवरात्री के 9 दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा बहुत धूम-धाम से की जाती है।

माँ दुर्गा आशीर्वाद देती हुए
माँ दुर्गा आशीर्वाद देती हुए

माँ के त्योहार पर लोग बहुत ही रंग- बिरंगे तरह से सजते हैं और मां दुर्गा के इन नौ रातों को बहुत धूम से मनाते हैं।तो आइये जानते है इस बार के नवरात्रों के कपड़े खरीदने जाए तो हर दिन के हिसाब से रंग लेना आपके लिए शुभ भी रहेगा ऐसा इसलिए क्यूंकि रंगों का नवरात्रों से खास महत्व होता है।

  • पहला दिन मां शैलपुत्री का दिन । इस दिन पीला कपड़ा पहनना शुभ हो सकता है।
  • दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी का दिन । इस दिन हलके और गाढे़ रंग का हरा रंग पहनना आपके लिए शुभ   रहेगा । बतादें हरा रंग एक शुभ है जो हरियाली का भी प्रतीक है।
  • तीसरा दिन मां चंद्रघंटा का दिन । इस दिन अगर ग्रे रंग पहना जाए तो वह अच्छा रहेगा ।
  • चौथा दिन मां कूष्मांडा का दिन। इस दिन नारंगी पहना शुभ होता है. मां को नारंगी रंग पसंद होता है। नवरात्र का चौथा दिन चमकदार रंग के साथ मनाया जाता है।
रंगों का नवरात्रों से खास महत्व होता है
रंगों का नवरात्रों से खास महत्व होता है
  • पांचवा दिन मां स्कंदमाता का दिन। इस दिन सफेद रंग पहनना अच्छा होता है। ये रंग शान्ति और शुद्धता का रंग है। ये रंग हर जगह पहनने से आपका दिन शुभ हो सकता है।
  • छठा दिन मां कात्यायनी का दिन। इस दिन अगर लाल रंग पहना जाए तो वो बहुत ही शुभ होता है। हिंदू धर्म में लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है और ये रंग शक्ति का प्रतीक होता है। ये रंग अगर नवरात्र के दिन में पहना जाए तो ये बहुत ही सुंदर लगता है।
  • सातवां दिन मां कालरात्रि का दिन। इस दिन मां दुर्गा का जन्मदिन भी मनाया जाता है। इस दिन नीला रंग पहनना शुभ होता है और साथ ही ये रंग माँ को विशेष रूप से पसंद है।

  • आठवां दिन यानि अष्टमी महागौरी का दिन। इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है। ये एक बहुत ही शुभ रंग होता है। मां दुर्गा के पसंदीदा रंगों में से एक रंग होता है गुलाबी रंग।
  • नौवां दिन यानि नवमी मां सिद्धदात्री का दिन। इस दिन अगर बैंगनी रंग पहना जाए तो वो एक शुभ रंग माना जाता है। ये रंग शक्ति और विलासता का प्रतीक माना जाता है। बैंगनी रंग नवमी के लिए शुभ रंग माना जाता है।

॥ जय माता दी ॥