जरूर पढ़े…!!नवरात्री के ९ दिन माँ दुर्गा के ९ स्वरूपों को उनका पसंदीदा भोग चढ़ाकर करे खुश,पाए उनका आशीर्वाद..!!!

जरूर पढ़े…!!नवरात्री के ९ दिन माँ दुर्गा के ९ स्वरूपों को उनका पसंदीदा भोग चढ़ाकर करे खुश,पाए उनका आशीर्वाद..!!!

माँ दुर्गा के ९ रूप

चैत्र नवरात्री आने वाली है यानी माँ दुर्गा के नौ रूपों की अाराधना का पावन पर्व शुरू होने वाला है।इस दौरान देवी पूजन और नौ दिन के उपवास का बहुत महत्व है,नवरात्र की पूजा, व्रत और उत्सव, ये सबकुछ माँ दुर्गा के भोग के बिना अधूरा है। जिस तरह नवरात्र में माँ के नौ रूपों की पूजा होती है। ठीक उसी तरह इन नौ देवियों को नौ अलग-अलग भोग चढ़ाए जाते हैं।कहा जाता है इन नौ दिनों में उपवास रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं साथ ही इन नौ दिनों में माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों को उनका पसंदीदा भोग चढ़ाकर माँ का आशीर्वाद भी पाया जा सकता है।आज हम आपको माँ को लगने वाले भोग के बारे में बता रहे है आइए जानें, नौ तिथि और नौ देवियों को किस दिन क्या भोग चढ़ाएं।

  • माँ शैलपुत्री को सफेद चीजों का भोग लगाया जाता है और गाय के घी में बना भोग लगाकर व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है और हर तरह की बीमारी दूर होती है।
  • माँ ब्रह्मचारिणी को मिश्री, चीनी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है।इन्हीं चीजों का दान करने से लंबी आयु का सौभाग्य भी पाया जा सकता है।
  • माँ चंद्रघंटा को दूध और उससे बनी चीजों का भोग लगाएं और और इसी का दान भी करें।ऐसा करने से मां खुश होती हैं और सभी दुखों का नाश करती हैं।
  • माँ कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाएं,इसके बाद प्रसाद को किसी ब्राह्मण को दान कर दें और खुद भी खाएं।इससे बुद्धि का विकास होता है।
  • माँ स्कंदमाता को पूजा करके केले का भोग लगाना चाहिए और यह प्रसाद ब्राह्मण को दे देना चाहिए।ऐसा करने से मनुष्य की बुद्धि का विकास होता है।
  • माँ कात्यायनी की पूजन में शहद का महत्व बताया गया है।इस दिन प्रसाद में शहद का प्रयोग करना चाहिए,इसके प्रभाव से साधक सुंदर रूप प्राप्त करता है।

  • माँ कालरात्रि की पूजा में गुड़ का नैवेद्य अर्पित करके ब्राह्मण को दे देना चाहिए,ऐसा करने से व्यक्ति शोकमुक्त होता है।
  • माँ महागौरी को नारियल का भोग लगाएं,मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।
  • माँ सिद्धिदात्री को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाएं जैसे- हलवा, चना-पूरी, खीर और पुए और फिर उसे गरीबों को दान करें. इससे जीवन में हर सुख-शांति मिलती है।

माँ को भोग लगाने के साथ साथ छोटी छोटी कन्याओ को खाना खिलाना चाहिए उनके नन्हे कदम आपके घर में खुशियां भर देंगे और आपको माँ का आशीर्वाद मिलेगा ।

तो इस नवरात्री लगाए माँ को उनके पसंद का भोग और पाए उनसे असीम कृपा ।

॥ जय माँ दुर्गा ॥

119 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.