किन लोगों को नहीं आती है रात में नींद;विदुर नीति के अनुसार जानिए…!!!

 

महाभारत के युद्ध के समय धृतराष्ट्र इतने व्याकुल थे कि उन्हें चैन की नींद नहीं आ रही थी। धृतराष्ट्र ने अपनी इस समस्या के बारे में विदुर से पूछा।

विदुर एक दासी के पुत्र थे, परंतु उनकी नीति को सभी मानते थे। विदुर की नीति के कारण ही उन्हें ख्याति प्राप्त हुई थी। धृतराष्ट्र की व्याकुलता को देखकर विदुर ने उनसे कहा कि इन चार तरह के लोगों को नींद नहीं आती है।

अगली स्लाइड्स में जानिए कौन हैं ये चार लोग…

 

विदुर नीति

 

महात्मा विदुर ने धृतराष्ट्र को बताया कि जब किसी व्यक्ति के मन में कामभाव जागृत होता है तो वह रात में नींद नहीं आती है। काम भावना की तृप्ति के बिना मनुष्य को नींद नहीं आती है।

विदुर नीति

 

जिस व्यक्ति का शत्रु उससे अधिक ताकतवर होता है, उसे रातों को नींद नहीं आती है। वह हर समय शत्रु से बचने की तरकीब सोचता रहता है। इस कारण उसका मन अशांत रहता है और आराम नहीं मिल पाता है।

विदुर नीति

 

जब किसी व्यक्ति का सबकुछ छीन लिया जो उसे सुकून नहीं मिलता। वह हर समय अपने नुकसान और भविष्य में उसकी भरपाई की चिंता में लगा रहता है। इस कारण उसकी रातों की नींद उड़ जाती है।

विदुर नीति

 

जो व्यक्ति किसी दूसरे के धन या संपत्ति को चोरी करता है, वह रात को सो नहीं पाता। उसे हर समय नयी चोरी करने और पुरानी वाली चोरियों के कारण पकड़े जाने का डर रहता है।

 

6 Comments